Lifestyle को सही कैसे बनायें

Lifestyle को सही कैसे बनायें

यह बात तो आपको मानना पड़ेगा कि हम में से ज्यादातर लोगों का लाइफ स्टाइल खराब है और लाइफस्टाइल मेंटेन करने के चक्कर में हम अपना लाइफ स्टाइल और ज्यादा बिगाड़ लेते हैं। हम में से ज्यादातर लोगों को यही नहीं पता होता है कि अपना लाइफ स्टाइल सही कैसे बना सकते हैं और इसी वजह से हम अपना लाइफ स्टाइल सही बनाने की वजह और ज्यादा बिगाड़ लेते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप अपना Lifestyle सही बना सकते हैं और एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं।

Lifestyle सहीं बनाने के लिए स्वास्थ्य सही बनाना होगा

अपनी लाइफ स्टाइल को सही बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपनी हेल्थ को सुधारा जाए। अगर आपका हेल्थ सही होगा तो आपका लाइफ स्टाइल भी ऑटोमेटेकली सही बनता जाएगा। आज के समय ज्यादातर लोग अपनी हेल्थ पर ध्यान ही नहीं देते हैं जिसकी वजह से हजारों तरह की बीमारियां होती है और वह ना तो काम पर जा पाते हैं और ना ही घर का काम कर पाते हैं।

Health सही करने के लिए रस्सा कूदें

Lifestyle सही करने के लिए आपको सबसे पहले एक स्किपिंग रोप खरीद लेना है और खुद से यह कसम लेना है कि आज से आप हर दिन सुबह 20 मिनट रस्सा जरूर कूदेंगे। आपको शायद नहीं पता होगा लेकिन रस्सी कूदने से बहुत सारे health benefits होते हैं। अगर आप 20 मिनट skipping rope करते हैं तो आप अपने हेल्थ को काफी हद तक सही बना सकते हैं, जिससे आपकी लाइफ स्टाइल ऑटोमेटिक ठीक होने लग जाएगी।

सही समय पर सोना होगा

सही समय पर सोएं क्योंकि सही समय पर सोने से इंसानी शरीर तरोताजा रहता है और कभी भी थकावट महसूस नहीं होती है. अगर आप सही समय पर सोते हैं तो आपका लाइफस्टाइल इतनी जल्दी बदलने लगेगा कि आपको यकीन नहीं होगा। सही समय पर सोने से आप अपने जीवन में positive energy का संचार देखेंगे। Positive energy आपके जीवन में आएगी तो आपका जीवन सुखमय बनेगा और आपको ज्यादा टेंशन भी नहीं होगी जो कि सही समय पर ना सोने की वजह से होता है।

सहीं समय पर उठना होगा

सही समय पर सोने के बाद आपको एक अलार्म लगा देना है, जिस समय आपको सुबह उठना है और हर सुबह आपको अलार्म बजते ही उठ जाना है। आपको कोई भी बहाना नहीं बनाना है जैसे कि ज्यादातर लोग बनाते हैं कि, अभी नहीं 10 मिनट बाद उठ जाऊंगा या फिर 20 मिनट बाद उठ जाऊंगा। ऐसे बहाने आपको बिल्कुल भी नहीं बनाने हैं। अगर आप एक निश्चित समय पर सोते हैं और एक निश्चित समय पर उठ जाते हैं तो आप अपने लाइफस्टाइल को काफी हद तक सुधार सकते हैं।

भूख से ज्यादा भोजन ना करें

अगर आप भूख से ज्यादा भोजन करते हैं तो आपका पेट पूरे दिन खराब रहता है, जिसकी वजह से आपका मन भी खराब हो जाता है। एक बार मन खराब हो गया तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता है, ना ही काम करने में अच्छा लगता है और ना ही पढ़ाई करने में अच्छा लगता है। जितनी भूख हो उतना ही food खाना चाहिए उससे ज्यादा खाना खा लिया तो शरीर अस्वस्थ हो जाता है और लाइफस्टाइल बिगड़ता है।

20 मिनट मेडिटेशन करें

meditation करने से lifestyle में बहुत ही सकारात्मक ऊर्जा देखने को मिलती है जिसकी हम में से हर किसी को जरूरत होती है, अपनी लाइफ को सही से चलाने के लिए। अगर आप दिन के 20 मिनट भी मेडिटेशन करते हैं तो आप अपनी जिंदगी में बहुत ही अच्छे बदलाव देखेंगे और आपको बहुत ही अच्छा महसूस होगा। करोड़ों लोगों ने मेडिटेशन करके अपने लाइफस्टाइल को बदला है और आप भी मेडिटेशन करके अपनी जिंदगी को सकारात्मक तरीके से बदल सकते हैं।

लाइफ स्टाइल सही बनाने के लिए यह थे मेरे कुछ टिप्स जिसे आप फॉलो करके अपनी लाइफ स्टाइल को बेहतर बना सकते हैं और अपनी जिंदगी को बेहतर तरीके से जी सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *